प्रचार समाप्त होने के बाद भाजपा के विज्ञापन क्यों : आप, कांग्रेस

नई दिल्ली, 6 Èरवरी (एजेंसी)। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार शाम पचार समाप्त होने के बाद शुक्रवार को राजधानी के सभी पमुख अखबारों में भाजपा के विज्ञापनों पर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। इन विज्ञापनों में भाजपा ने नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए पार्टी को वोट देने की अपील की है। आप ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए विज्ञापन के लिए धन के स्रोत के बारे में भी पूछा है। वहीं, कांग्रेस का कहना है कि इन विज्ञापनों से ऐसा लगता है कि पधानमंत्री ने खुद को पदावनत कर मुख्यमंत्री होने का Èैसला किया है।
आप के सवाल
आप के नेता आशुतोष ने सवाल किया कि पचार समाप्त होने के बाद यदि टीवी पर विज्ञापन नहीं किए जा सकते हैं तो अखबारों में इसकी अनुमति क्यों? इन विज्ञापनों के लिए धन कहां से आया? ये विज्ञापन बहुत ही महंगे और खर्चीले हैं।
इसपर भाजपा के पवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने जवाब देते हुए कहा कि मेरा मानना है कि या तो उन्हें कानून या आचार संहिता की जानकारी नहीं है या वे खबरों में रहने के लिए जान–बूझकर ऐसे बयान दे रहे हैं।विज्ञापन में सिर्È भाजपा के सकारात्मक एजेंडे की बात की गई है, जो पार्टी लोगों के सामने लाना चाहती है। इसमें आचार संहिता का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है। ऐसे विज्ञापन मतदान के दिन तक दिए जा सकते हैं।
चुनाव आयोग करे Èैसला : कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि इन विज्ञापनों के बारे में चुनाव आयोग को Èैसला करना चाहिए कि यह आचार संहिता का उल्लंघन है या नहीं। उन्होंने कहा– चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों द्वारा विज्ञापन देने पर कोई पाबंदी नहीं है। लेकिन जब आचार संहिता लागू हो तब केंद्र सरकार की उपलब्धियों का विज्ञापन दिया जाना भले ही तकनीकी तौर पर आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हो, लेकिन इसका आशय तो मतदाताओं को पभावित करना ही है।
कुछ भी गलत नहीं : आयोग
भाजपा के शुक्रवार को पकाशित विज्ञापनों पर आप की आपत्ति को खारिज करते हुए चुनाव आयोग ने कहा है कि उसमें कुछ भी गलत नहीं है। आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि जनपतिनिधित्व कानून 19५1 की धारा 12६ के तहत चुनाव संबंधी सामग्री के सिनेमैटोग्राÈ, टेलीविजन या ऐसे ही किसी उपकरण से पब्लिक डिस्प्ले पर पाबंदी है। यह पाबंदी पिंट मीडिया पर लागू नहीं है। संसद ने यही निर्णय किया हुआ है।

Leave a Comment