अधिकारी भ्रमण करके करें समस्याओं का समाधान

राजसमंद। कलेक्टर कैलाश चन्द वर्मा ने सभी उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, विकास अधिकारियों सहित समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जुलाई माह के अनुमोदित ग्राम्यांचल भ्रमण के अन्तर्गत वे प्रभावी तौर पर दौरा कर स्थानीय समस्याओं से रूबरू हों। इसके बाद समस्याओं का निस्तारण जल्द से जल्द करवाएं। साथ ही जुलाई माह से बिना अनुमति के कोई भी अधिकारी एवं कार्मिक अवकाश पर नहीं रहेगा एवं मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे।

 

उन्होंने शनिवार को कलक्टे्रट सभागार में राजस्थान सम्पर्क समाधान सहित अगस्त माह में संभावित राज्य सरकार के उदयपुर संभागीय दौरे को मद्देनजर रखते हुए जिले की विभिन्न समस्याओं के निराकरण एवं जिले की सातों पंचायत समितियों पर भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्रो पर राजस्थान सम्पर्क समाधान के अन्तर्गत वी.सी.रूम स्थापना एवं उसके संचालन से संबंधित विषयों पर आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों की आने वाली परिवेदनाओं को मात्र सुगम समाधान प्रकोष्ठ में दर्ज कर इतिश्री नहीं करना है, बल्कि उसका समाधान करने के साथ परिवादी को संतुष्ट करना आवश्यक है। इसमें ऐसी समस्या, जो नियमों के तहत हल की जा सकती है, उसका समाधान हर हालात में होना चाहिए, लेकिन गैर वाजिब नियम विपरित यदि कोई समस्या आती है तो उसका संतोषप्रद जवाब दिया जाना आवश्यक है।

बैठक में मूलभुत सुविधाओं के अन्तर्गत शिक्षा, चिकित्सा, बिजली, पानी की व्यवस्थाओं पर भी समीक्षा की गई। इसके अलावा रेलमगरा क्षेत्र में बजरी के अवैध दोहन की रोकथाम करने के लिए उपखण्ड अधिकारी रेलमगरा एवं माईनिंग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए अवैध बजरी दोहन की रोकथाम के लिए माइनिंग एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम नजर रखेगी। साथ ही जिला रसद अधिकारी एवं विकास अधिकारियों को संयुक्त रूप से राशनकार्ड की त्रुटियों को सही कराने एवं वितरण कराने के निर्देश दिए। 

Leave a Comment