राहुल की जासूसी कराने का मुद्दा गर्माया, दोनों सदनों में बवाल

नई दिल्ली, 16 मार्च (एजेंसी)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की कथित राजनीतिक जासूसी किए जाने का मुद्दा आज जोर-शोर से दोनों सदनों में सुनने को मिला। कांग्रेस ने इस मुद्दे पर सरकार को घेरने में कोई कोई कसर नहीं छोड़ी और आरोपों की झड़ी लगा दी। हालांकि सरकार ने कांग्रेस द्वारा लगाए सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया। संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने लोकसभा में इस आरोप को गलत बताया कि किसी व्यक्ति या पार्टी को निशाना बनाकर कोई जासूसी की जा रही है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बनने से पूर्व प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पूर्व प्रधानमंत्रियों, भाजपा अध्यक्ष, कांग्रेस अध्यक्ष आदि समेत 526 वीवीआईपी हस्तियों के समय-समय पर ऐसे प्रोÈाइल बनाए गए हैं।
सरकार ने कहा कि प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्रियों और प्रमुख राजनीतिक व्यक्तियों की इस तरह की प्रोÈाइलिंग बनाना सुरक्षा व्यवस्था का हिस्सा है जो 1957 से जारी है। इस प्रकिया का पाल यूपीए के शासन में भी किया गया था।
लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े ने शून्यकाल में इस मामले को उठाते हुए आरोप लगाया कि राहुल गांधी की ‘राजनीतिक जासूसीÓ की जा रही है।

उन्होंने यह सवाल भी उठाया कि अगर प्रोÈाइल बनाने की बात है तो Èिर राहुल के बारे में ये सवाल क्यों पूछे गए कि उनके जूते का नंबर क्या है और उनका जन्म चिन्ह (बर्थ मार्क) कहां हैं? खडग़े ने इस विषय पर कार्यस्थन प्रस्ताव का नोटिस भी दिया था जिसे स्पीकर सुमित्रा महाजन ने अस्वीकार कर दिया।
कांग्रेस के आरोप के जवाब में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि खडग़े ने यह सवाल उठाया है कि प्रोÈाइल बनाने के लिए राहुल के जूते का नंबर क्यों पूछा गया। उन्होंने राजीव गांधी का नाम लिए बिना कहा कि देश के एक पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या के बाद उनके शव की पहचान उनके जूतों से ही हो सकी थी। उन्होंने कहा, ”यह सुरक्षा का मुद्दा है जिसे राजनीतिक मुद्दा नहीं बनाना चाहिए। 1957 से देश के प्रमुख व्यक्तियों की सुरक्षा प्रोÈाइलिंग की व्यवस्था चली आ रही है जिसे 1987 और Èिर 1999 में संशोधित किया गया।ÓÓ
जेटली ने कहा कि प्रोÈाइल में जूते का नंबर, मूंछे हैं या नहीं, चप्पल पहनते हैं या जूता, आंखों का रंग क्या है, बदन में तिल कहां हैं, अक्सर कहां कहां घूमने जाते हैं, कौन कौन अक्सर मिलने आते हैं, ये सब बातें पूछी गयी हैं जो सुनने में हास्यास्पद लग सकती हैं। लेकिन सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित सभी प्रमुख राजनीतिकों से उनके प्रोÈाइल लिए गए हैं। इनमें भाजपा नेताओं के साथ ही माकपा नेता सीताराम येचुरी और जदयू के शरद यादव के भी नाम हैं। कांग्रेस पर उन्होंने आरोप लगाया कि वह इसे जबरदस्ती मुद्दा बना रही है जबकि यह कोई मुद्दा है ही नहीं।
राहुल की जासूसी के आरोप को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि अगर जासूसी ही करनी होती तो चुपके से की जाती, पुलिस को उस व्यक्ति के पास ही भेजकर ऐसी बातें नहीं पुछवाते। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया कोई पिछले आठ-नौ महीने से शुरू नहीं हुई है, 1957 से चली आ रही है।

Leave a Comment