केजरी-माकन बे-कार

किरण के पास मारुति 800

नई दिल्ली, 21 जनवरी (एजेंसी)। दिल्ली में सत्ता पाने की लड़ाई दिनोंदिन जोर पकड़ती जा रही है। बुधवार को नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन भाजपा की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार किरण बेदी, आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल और दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी अजय माकन ने पर्चा भरा। केजरीवाल और माकन के पास जहां कोई कार नहीं है वहीं किरण बेदी 1985 मॉडल मारुति 800 में यात्रा करती हैं। तीनों हाईप्रोÈाइल उम्मीदवारों में अजय माकन सबसे अमीर हैं। उनके पास करीब 16 करोड़ की चल-अचल संपत्ति है।
केजरीवाल की संपत्ति में आई कमी
नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र से नामांकन भरने वाले अरविंद केजरीवाल की संपत्ति पिछले साल हुए चुनाव की तुलना में करीब एक लाख रुपये घट गई है। उन्होंने कुल संपत्ति 2.9 करोड़ बताई है, जो पिछले साल 2.10 करोड़ थी। अलबत्ता उनके खिलाÈ चल रहे मुकदमों में बढ़ोतरी हुई है। पिछली विधानसभा में पर्चा दाखिल करने के समय उनके खिलाÈ चार मामले थे, लेकिन इस बार दस मुकदमे हैं। उनकी पत्नी के पास करीब सवा नौ लाख रुपये के सोने और चांदी के जेवर हैं। केजरीवाल के ऊपर 41 लाख रुपये का कर्ज भी है।
किरण बेदी 11 करोड़ की मालकिन
किरण बेदी करोड़ों की संपत्ति की मालकिन हैं। कृष्णानगर विधानसभा से नामांकन करते समय उन्होंने अपने हलÈनामे में बताया कि उनके पास 11 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है। उनके पति के पास 61 लाख रुपये की संपत्ति है। किरण की मारुति 800 की कीमत 25,000 रुपये है। उनके पास पुणे और गुडग़ांव में कृषि योग्य भूमि है और पति के पास अमृतसर में औद्योगिक भूखंड है। गहनों के नाम पर किरण बेदी के पास पांच ग्राम वजन के एक जोड़ी सोने के टॉप्स हैं।
आठ महीने में पांच गुना बढ़ी माकन की संपत्ति
पूर्व कांग्रेस सांसद अजय माकन ने सदर बाजार विधानसभा से नामांकन भरा है। चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के अनुसार, माकन के पास 15.80 करोड़ रुपये की संपत्ति है जबकि पिछले साल मई में हुए लोकसभा चुनाव में उनके पास 3.55 करोड़ की संपत्ति थी। माकन की पत्नी के पास 25 तोला सोना, तीन किलो चांदी और हीरे के जेवर भी हैं। इनकी कीमत 11 लाख है। पूर्व केंद्रीय मंत्री के पास दिल्ली में दो जबकि बहादुरगढ़, हरियाणा में एक भूखंड है। राजौरी गार्डन इलाके में अपना मकान है। माकन के पास भी गाड़ी नहीं है पर पत्नी के पास मारुति स्विफ्ट डिजायर कार है।

Leave a Comment