अब खुलेगा एयर एशिया विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने का राज

विमान दुर्घटना में 162 लोगों की मौत हुई थी

जकार्ता, 12 जनवरी (एजेंसी)। एयर एशिया के विमान क्यूजेड 8501 के दुर्घटनाग्रस्त होने के दो सप्ताह बाद खोजी दल को बड़ी कामयाबी मिली। खोजी दल को इस विमान का ब्लैक बॉक्स (फ्लाइट डाटा रिकाडज़्र) और कॉकपिट वॉयस रिकाडज़्र मिल गया। इसके मिलने के बाद अब इस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारणों का पता चल सकेगा। इंडोनेशिया आथरिटी के मुताबिक फ्लाइट डाटा रिकार्डर अच्छी हालत में हैं। इसको जांच के लिए जकाताज़् भेजा गया है।
इंडोनेशिया नेशनल सचज़् एंड रेस्क्यू एजेंसी के चीÈ बम्बांग सोलेस्टयू के मुताबिक ब्लैक बॉक्स दुर्घटनाग्रस्त विमान के विंग से मिला है। विमान का कॉकपिट वॉयस रिकार्डर समुद्र में करीब बाइस मीटर की गहराई में मिला है। अधिकारियों के मुताबिक इसकी हालत ठीक नहीं है, इससे जानकारी निकालपाना मुश्किल लग रहा है। इंडोनेशिया के अधिकारियों के मुताबिक विमान के ब्लैक बॉक्स से मिल रहे मजबूत सिग्नल के बाद इसको एक सीमित दायरे में तलाश किया गया था। इसके साथ ही विमान के फ्यूसलाजज़् की भी तलाश की जा रही थी। खोजी दल के लिए इनका मिलना काÈी राहत भरा है। खोजी दल की इस सÈलता पर इंडोनेशिया के आर्मी चीÈ ने खुशी का इजहार किया है। हालांकि उनकी इस खुशी में 162 लोगों की मौत का गम भी साÈतौर पर छलक रहा था।

इंडोनेशिया के मरीन ट्रांसपोटज़् के डायरेक्टर जनरल टोनी बूडीयोनो ने एक प्रेस रिलीज कर इस बात की जानकारी दी है। गौरतलब है कि खोजी दल को कुछ दिन पहले ही विमान का पिछला हिस्सा जावा के समुद्र से मिला था।

इसके बाद ही विमान के ब्लैक बॉक्स के मिलने की भी संभावनाएं बढ़ गई थीं। बाद में खोजी दल को इस विमान के ब्लैक बॉक्स से सिग्नल भी मिले थे।

Leave a Comment