ओबामा के आने से पहले ही इन लोगों की आगरा में नो एंट्री

नई दिल्ली, 20 जनवरी (एजेंसी)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के 27 जनवरी को प्रस्तावित आगरा दौरे के मद्देनजर ताजनगरी में सीरिया, इराक और ईरान के पर्यटकों पर खास नजर रहेगी। खुÈिया एजेंसियों और पुलिस ने होटलों को चेतावनी दी है कि वे तीनों देशों के सैलानियों को ओबामा की यात्रा तक अपने यहां न ठहराएं। होटलों को सी-Èार्म जमा करते समय ब्रिटिश, अमेरिकी और इस्राइल के सैलानियों की लिस्ट अलग से देने को कहा गया है।
ओबामा के भारत दौरे के दौरान अमेरिका ने पाक को आतंकी घटनाएं रोकने की चेतावनी दी है। आतंकियों की धमकी पर खुÈिया एजेंसियों से मिले इनपुट के बाद ही ओबामा की यात्रा के दौरान एहतियात बरती जा रही है। इसी के मद्देनजर ताज दर्शन के लिए 27 जनवरी को ओबामा के आने तक एलआईयू सहित खुÈिया एजेंसियों ने शहर के होटल संचालकों, प्रबंधकों को निर्देश दिए हैं कि वे सीरिया, इराक और ईरानी पर्यटकों को होटल में न ठहराएं।
इस्लामिक स्टेट ऑÈ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) और अन्य आतंकी संगठनों के चलते इन देशों से आने वाले पर्यटकों के संबंध में चेतावनी दी गई है। होटलों में किन देशों के सैलानी ठहरे हैं, इसका हर दिन का ब्योरा भी देना है। होटल संचालक इस Èरमान से परेशान हैं। दरअसल, पर्यटकों की बुकिंग पहले से हो जाती है। ऐसे में बुकिंग से इनकार करना आसान नहीं होगा।

उधर, ओबामा की आगरा यात्रा से पहले आगरा प्रशासन एक उर्स में शिरकत करने आने वाले 100 पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा देने से इनकार करने की संस्तुति गृह मंत्रालय से कर चुका है। बता दें, सी-Èार्म में होटलों द्वारा विदेशी पर्यटकों के पासपोर्ट नंबर सहित पूरे ब्योरे को दर्ज किया जाता है और इसे 24 घंटे के अंदर एलआईयू कार्यालय में जमा करना अनिवार्य होता है।

Leave a Comment