आदिवासी अंचल देगा गौसेवा के अनूठे महायज्ञ में आहुतियां

22 हजार विद्यार्थियों के साथ हजारों लोग लेंगे गौसेवा का संकल्प, ऐतिहासिक लक्ष्मण मैदान से होगा गौ मैया की सेवा का शंखनाद
पोलीथीन मुक्त डूंगरपुर के लिए होगी शपथ

डूंगरपुर। स्वच्छता के क्षेत्र में समूचे देश में मिसाल बन चुका आदिवासी अंचल डूंगरपुर अब गौसेवा के संकल्प को लेकर रविवार को ऐतिहासिक आयोजन करने जा रहा है। डूंगरपुर की सरजमीं रविवार को एक नया इतिहास कायम करेगी जब एक साथ 22 हजार विद्यार्थियों के साथ हजारों लोग गौसेवा का संकल्प लेते हुए शहर को पॉलिथीन मुक्त बनाने की शपथ लेंगे। गौ वंश के नाम समर्पित रविवार को इस महायज्ञ में कई विशिष्ट-अतिविशिष्टजन सम्मिलित होंगे।  इस आयोजन के सूत्रधार बने हैं नगर परिषद के सभापति के.के. गुप्ता को।

स्वच्छ राजस्थान अभियान के ब्रांड एंबेसेडर एवं डूंगरपुर नगर परिषद के सभापति के.के. गुप्ता ने कहा है कि 5 फरवरी को शहर के ऐतिहासिक लक्ष्मण मैदान से सरकार के प्रतिनिधि और विशिष्ठजनों के साथ हजारों नौनिहालों, शहरवासियों और जन-जन की उपस्थिति में गौ मैया को मान, सम्मान, संरक्षण, संवर्धन के साथ भरपूर भोजन उपलब्ध कराने का शंखनाद होगा। ऐतिहासिक प्रयास वाले गौसेवा के महायज्ञ में संकल्प के मंत्र गुंजेंगे और शहर का जन जन पालक और पोषक बनेगा। गुप्ता 5 फरवरी को होने वाले गौसेवा संकल्प कार्यक्रम को लेकर पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।
गुप्ता ने गौ सेवा कार्यक्रम को महानुष्ठान बताया और कहा कि लक्ष्मण मैदान में होने वाला कार्यक्रम ऐतिहासिक होकर राष्ट्रीय पहचान कायम करेगा।डूंगरपुर की धरा से गुंजने वाला संकल्प देश-दुनिया में गौ रक्षा का पैगाम प्रसारित करेगा और स्वच्छता की तरह गौ सेवा के लिए भी डूंगरपुर आदर्श बनेगा। उन्होनें बताया कि राजस्थान सरकार के नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी, समाजसेवी अशोक परनामी, पीएचईडी राज्यमंत्री सुशील कटारा, जिले के विधायक, जिला प्रमुख, जिला कलक्टर और विशिष्टजनों की उपस्थिति में हजारों हजार शहरी विद्यालयों के नौनिहालों गौ मैया की सेवा, शहर की स्वच्छता तथा शहर को पोलीथीन मुक्त बनाने शपथ लेंगे। इसके लिए परिषद ने संकल्प पत्र तैयार करवाए है।

22 हजार नौनिहाल निभाएंगे भागीदारी, गौ मैया के प्रति समर्पण की दिखेगी झलक

लक्ष्मण मैदान पर होने वाले गौसेवा संकल्प के महाअनुष्टान में शहर के सरकारी व गैर सरकारी स्कुलों से करीब 22 हजार से अधिक छात्र छात्राएं भागीदारी निभाएंगे और गौ मैया की सेवा की शपथ लेंगे। कार्यक्रम की तैयारियों के मद्देनजर कलक्टर सोलंकी ने अधिकारियों से आपसी समन्वय के साथ कार्यक्रम में चाक-चौकबंद व्यवस्थाएं रखने के लिए निर्देशित किया है।कार्यक्रम के सुचारू संचालन हेतु बैठक व्यवस्था, बच्चों को लाने, ले-जाने की व्यवस्था, समारोह स्थल पर पेयजल, मुवेबल शौचालय, पार्किंग, चिकित्सा सुविधा, एम्बूलेंस, फायर ब्रिगेड, छाया, टेंट, बिछात सहित की जा रही समस्त प्रकार की व्यवस्थाओं की जानकारी ली तथा पुख्ता प्रबंध के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश प्रदान किए।

सभी नगरनिकायों के अध्यक्ष व अधिकारी आएंगे

डूंगरपुर में हो रहे विकास कार्य और गौसेवा व स्वच्छता के अपूर्व कार्यों से साक्षात कराने के लिए स्वायत्त शासन विभाग के मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी ने प्रदेश के समस्त नगर निकायों के अध्यक्ष और अधिकारियों को 5 फरवरी को डूंगरपुर पहुंचने के निर्देश दिए है। ये सभी लोग इन कार्यक्रमों में भाग लेकर इनसे प्रेरणा भी लेंगे। कृपलानी शाम को डूंगरपुर में इनकी एक बैठक भी लेंगे।

शहरी विकास की सौगातें जनता को होंगे अर्पित

सभापति गुप्ता ने बताया कि 5 फरवरी को भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी एवं नगरीय आवास एवं स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी के कर कमलों से मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत पूर्ण किए गए कार्यों, मुख्यमंत्री जन आवास योजना का शिलान्यास, शहरी सुरक्षा के लिए लगाए गए 72 सीसीटीवी कैमरो का लोकार्पण, आर ओ प्लांट, अत्याधुनिक शहीद स्मारक पार्क का लोकार्पण, नए बस स्टेंड का जीर्णोद्धार तथा जरूरतमंदो के लिए अन्नपूर्णा रसोई योजना में सस्ती दरो पर नाश्ता एवं भोजन का लोकार्पण होगा।

सीएम जन आवास के प्रथम चरण में 360 आशियानों का शिलान्यास

सभापति गुप्ता ने बताया कि 5 फरवरी को होने वाले कार्यक्रम में सीएम जन आवास योजना के प्रथम चरण में 360 आवास निर्माण का शिलान्यास किया जाएगा। इसके लिए 12 करोड़ 65 लाख की स्वीकृति जारी हो गई है।इस योजना से गरीबों और जरूरतमंदो को आशियाना और छत मुहैया होगी जो शहरी विकास की रफ्तार को और अधिक गति देगी। इसके अलावा परिषद स्तर पर शुरू किए जा रहे आर ओ प्लांट के तहत शहरवासियों को पांच रूपए में 20 लीटर पानी उपलब्ध कराया जाएगा। प्लांट से शहरवासियों को हमेशा शुद्ध पानी मिलेगा।

नौनिहालो को प्रोत्साहन

सभापति गुप्ता ने बताया कि शहरी स्वच्छता के लिए पूर्व में बांटे गए 22 हजार स्टीकर के ड्रा में चयनित 15 छात्रों को लक्ष्मण मैदान में होने वाले कार्यक्रम में साईकिले वितरित की जाएंगी।इसके अलावा गौसेवा संकल्प के वितरित 23 हजार 335 निमंत्रण पत्रों का ड्रा निकाला जाएगा जिसमें चयनित छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके बाद हर माह 10 ड्रा निकाले जाएगे और नौनिहालों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

नेकी की दिवार देगी संबल

गुप्ता ने बताया कि नगर परिषद द्वारा सरकार के हैप्पीनेस इंडेक्स कार्यक्रम के तहत हाल ही में पूर्ण की गई नेकी की दिवार का भी लोकार्पण कराया जाएगा।इसमें जरूरतमंदो को कपड़े, खिलौने आदि मिलेंगे।नेकी की दिवार संबल की दिवार साबित होगी और इसके लिए शहर के व्यापारी दिल खोलकर सहयोग दे रहे है।

विकास के काम होंगे लोकार्पित

नगरपरिषद् सभापति के.के.गुप्ता ने बताया कि 5 फरवरी को नये बस स्टेण्ड जीर्णोद्वार का लोकार्पण, अन्नपूर्णा रसोई वाहन का शुभारंभ, नई सब्जी मण्डी में आरओ प्लान्ट शुभारंभ, बंजरंग चौक पर शहीद स्मारक एवं अखण्ड ज्योति का शुभारंभ अतिथियों द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा गेप सागर की पाल पर शहर में लगने वाले 72 सीसी टीवी कैमरों का भी अतिथियों द्वारा शुभारंभ किया जाएगा। समारोह स्थल पर नगरपरिषद क्षेत्र के मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बर अभियान द्वितीय चरण के कार्यो एवं मुख्यमंत्री जन आवास योजना का लोकार्पण भी किया जाएगा। ऐतिहासिक कार्यक्रम को नई ऊंचाईया देने के लिए डूंगरपुर शहर उत्साह से अतिरेक है और जन जन इसमें भागीदारी के लिए लालायित है।

गुंजेंगे तराने, भरे जाएंगे संकल्प पत्र

महोत्सव के दौरान कलाकारों के दल द्वारा सुमधुर गीतों के द्वारा स्वच्छता का संदेश भी दिया जाएगा। नगरपरिषद डूंगरपुर आयुक्त गुप्ता ने बताया कि स्थानीय बोली वागड़ी में तैयार इन गीतों के माध्यम से आमजन को स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा। इसके अलावा नगर परिषद द्वारा तैयार कराए गए संकल्प पत्र भरवाएं जाएंगे। महा संकल्प कार्यक्रम के दौरान उपस्थित जनों से भरवाकर संकल्पित किया जाएगा। संकल्प पत्रों में संकल्पकर्ता के मोबाईल नम्बर को अंकित किया जाना अनिवार्य किया गया है। संकल्प पत्र में भरे जाने वाले मोबाईल नम्बर पर सोशल मीडिया के माध्यम से बार-बार गौ रक्षार्थ गौ ग्रास एवं प्लास्टिक प्रतिबंध हेतु स्मरण संदेश प्रसारित किए जाएंगे जिससे आमजन को अपने संकल्प का स्मरण होता रहे।

आकर्षण जगाएंगा ड्रे्स कोड और झील का नजारा

गौसेवा संकल्प कार्यक्रम में नगर परिषद ने एक और नवाचार अपनाया है।परिषद टीम विशेष ड्रेस कोड में नजर आएगी। समस्त कर्मचारियों के लिए निर्धारित डेªस कोड लागू कर दिया है। इसके तहत अब समस्त कर्मचारी अतिशीघ्र अपने निर्धारित डेªस कोड में ही दिखेंगे। इसके अलावा परिषद ने गेपसागर झील में नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी तथा भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी के बैनर वाली नाव चलवाई है जो आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

वरेण्यम और जाह्नवी मचाएंगे धूम

गौसेवा संकल्प कार्यक्रम से पूर्व लक्ष्मण मैदान स्थित श्यामाप्रसाद मुखर्जी रंगमंच से सारेगामापा टाप 8 के कोंटेस्टेंट वरेण्यम पण्ड्या और गायिका व धर्नूधारी जाह्नवी पण्ड्या नौनिहालों का मनोरंजन करेगी।उल्लेखनीय है कि वरेण्यम 16 भाषाओं में गायकी का हुनर रखता है और अस्ट्रोलोजी का ज्ञान भी है।इसके अलावा बॉडी लेंग्वेज और माईक्रो इक्सप्रेशन में माहिर वरेण्यम ने संगीतकार प्रीतम, विशाल भारद्वाज, मिका के साथ स्टेज प्रोग्राम किए है और इंडियन आईडल और सारेगामापा के प्रोमो गाए है। वरेण्यम अपने हुनर का प्रदर्शन अमेरिका में भी कर चुका है।जाह्नवी तीरंदाजी के राष्ट्रीय स्तर में सिल्वर मेडल पा चुकी है और 10 वर्ष की अल्पायु में भगवत गीता को अग्रेंजी में संगीतबद्ध किया और भारत और अमेरिका में प्रचार किया। जाह्नवी अपने पिता पल्लव पण्ड्या के साथ कई वर्षो से आत्महत्या विरोधी कार्यक्रम पर काम कर रही है और अनाथालयों के लिए भी वे समर्पित है।

परिषद ने तय किया नवाचार और उपलब्धियों का सफर

शहरी सत्ता संभालने के बाद सभापति के.के. गुप्ता के दृढ़ ईरादो से नगर परिषद ने कई नवाचार और उपलब्धियों का सफर तय कर डूंगरपुर का नाम प्रदेश और देश में स्थापित किया है।सभापति गुप्ता के रूप में डूंगरपुर के अवरूद्ध विकास को संबल मिला और सवा साल के भीतर शहर में पांच साल के लिए किए गए वादे पुरे हुए। सभापति गुप्ता ने शहर को स्वच्छता का सर्वोच्च खिताफ दिलवाया।प्रदेश में डूंगरपुर का मान बढ़ा और स्वच्छता मानचित्रपर धाक भी जमाई।परिषद ने नवाचार करते हुए स्वच्छता के तहत 22335 छात्रो को स्टीकर बांटे, ओडीएफ के लिए सुलभ शौचालय निरूशुल्क किए, खाली स्थानो को साफ कराया, लाईटे लगवाई, जुर्माने का प्रावधान किया, घर और हर आंगन से कचरा उठवाया, पौधरोपण के ऐतिहासिक कार्य किए, प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने कपड़े के कैरी बैग कम दर पर वितरित किए।पोलीथीन उपयोग पर सजा एवं जुर्माने के प्रावधानो की जानकारी दी गई।

गौ सेवा की कड़ी में प्रत्येक घर से 1 रोटी, गौशाला का बेहतर संचालन, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना के तहत साढ़े छरूहजार लीटर पानी का उपयोग, नियमित योगशाला, आर ओ प्लांट, पोस्टर मुक्त शहर घोषित, कम्प्यूटर और अग्रेंजी की निरूशुल्क कोचिंग प्रारंभ की, नेकी दिवार का काम पूर्ण करवाया और सीएम जन आवास के तहत प्रथम चरण में 360 जरूरतमंदो को आवास उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता दोहाराई।वसुंधरा विहार आवासीय योजना के तहत 218 भूखंडो की लॉटरी निकाली गई और स्कुलों में शौचालय व मुत्रालय की व्यवस्था भी की। इसके अलावा शहरी सौंदर्य के लिए भी ऐतिहासिक काम हुए।बादल महल की तस्वीर बदली, पार्को को अत्याधुनिक बनाया, फतहगढ़ी को पर्यटक स्थल के रूप मे विकसित किया और शहरी समस्याओं के तत्काल समाधान की व्यवस्था की।

Leave a Comment