चिली को ‘शूट’ कर क्वार्टर फाइनल में ब्राजील

brazil

बेलो होरिजोंटे (ब्राजील)। नेमार के आखिरी पेनल्टी पर किए गए गोल और गोलकीपर जूलियो सीजर के  उम्दा प्रदर्शन से पांच बार के चैम्पियन और मेजबान ब्राजील ने शनिवार को यहां रोमांच से भरे मैच में चिली को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से हराकर विश्व कप फुटबाल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

 

दोनों टीमें नियमिति और फिर अतिरिक्त समय तक 1-1 से बराबरी पर थी, जिसके बाद पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया। इसमें ब्राजील की तरफ से डेविड लुईज, मार्सेलो और नेमार ने गोल किए, लेकिन विलियन और हल्क चूक गए। दूसरी तरफ चिली की तरफ से चाल्र्स अरांगुइज और मार्सेलो डियाज ही जूलियो सेजार को छका पाए।

ब्राजीली गोलकीपर ने मार्सियो पिनिला, अलेक्सी सांचेज और गोंजालो जारा के शॉट रोककर ब्राजीली खेमे में खुशी की लहर दौड़ा दी। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

ब्राजील की तरफ से डेविड लुईज ने 18वें मिनट में जबकि चिली के लिए सांचेज ने 32वें मिनट में गोल किया, लेकिन इसके बाद दोनों टीमों के कुछ अच्छे प्रयासों के बावजूद गोल नहीं हुआ और मैच पेनल्टी शूटआउट में खिंच गया।

यह विश्व कप में तीसरा मौका है जबकि ब्राजील को पेनल्टी शूटआउट में जीत मिली। उसने इससे पहले 1994 में इटली और 1998 में नीदरलैंड को इस तरह से हराया था। वह लगातार छठे विश्व कप में अंतिम आठ में जगह बनाने में सफल रहा है।

टूर्नामेंट का पहला राउंड ऑफ-16 मुकाबला निर्धारित समय में 1-1 की ड्रॉ पर छूटा। कोई नतीजा नहीं निकलने पर मैच अतिरिक्त समय में चला गया, लेकिन 30 मिनट के अतिरिक्त समय में भी कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी। कड़े मुकाबले में ब्राजील की तरफ से डेविड लुइस ने एक गोल किया, जबकि चिली की तरफ से एलेक्सीस सांचेज ने बराबरी का गोल दागा।

पहले हाफ में इस खेल का हर रंग देखने को मिला। वहां तेजी थी, अद्भुत कौशल था और गेंद पर कब्जा जमाने के लिए फाउल भी खूब हुए। 13वें मिनट में ही गेंद लेकर विपक्षी टीम के ‘डीÓ में घुसे ब्राजील के हल्क को चिली के खिलाडिय़ों ने बाधा पहुंचाते हुए गिरा दिया, जिस पर हल्क ने पेनाल्टी की मांग की, लेकिन रैफरी हॉवर्ड वेब ने अपील ठुकरा दी।

लेकिन पांच मिनट बाद ही डेविड लुइस ने मेजबान ब्राजील को 1-0 से बढ़त दिला दी। कप्तान थिआगो सिल्वा द्वारा बढ़ाई गई गेंद पर गेंद लुइस के घुटनों से टकराकर चिली के गोलपोस्ट में घुस गई। ऐसा लग रहा था कि ब्राजील अपनी रणनीति में सफल रहेगा, तभी उसके डिफेंडरों ने गलती कर दी और 32वें मिनट में एलेक्सीस सांचेज ने गोल करके स्टेडियम में मौजूद 40 हजार चिली के समर्थकों को झूमने का मौका दे दिया। पहला हाफ 1-1 के स्कोर पर समाप्त हुआ।

दूसरे हाफ में चिली की टीम नई रणनीति के साथ मैदान पर दिखी। उसने अपने डिफेंस को और भी मजबूत कर लिया और गोल के लिए मेजबान टीम से गलती की अपेक्षा करने लगा। इस बीच 55वें मिनट में हल्क ने चिली के डिफेंस को भेदते हुए गोल किया, लेकिन रैफरी हॉवर्ड वेब ने हैंडबॉल करार देते हुए गोल को नकार दिया। 64वें मिनट में चार्ल्स अरांगुइज द्वारा करीब से लगाए तेज शॉट पर ब्राजीली गोलकीपर जुलियो सेजार ने शानदार बचाव किया। लगातार हमलों के बावजूद गोल करने में किसी भी टीम को सफलता हासिल नहीं हुई और मैच अतिरिक्त समय में चला गया।

Leave a Comment