अखाड़े में तब्दील हुई नेपाल की संसद

जमकर मारपीट,तीन सुरक्षाकर्मियों सहित 12 लोग घायल, अस्पताल में भर्ती 

काठमांडु, 20 जनवरी (एजेंसी)। नेपाल में आयोजित संविधान सभा की बैठक में जमकर मारपीट हुई। मारपीट में तीन सुरक्षाकर्मी समेत 12 लोग घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।
सोमवार और मंगलवार की दरम्यानी रात राजधानी काठमांडु में संविधान सभा की बैठक चल रही थी। संविधान सभा के सभापति सुभाष नेमवांग ने प्रस्तावित नए संविधान के कुछ विवादित मुद्दों पर मतदान करवाने की बात कही तो विवाद शुरू हो गया।
उल्लेखनी है कि देश में संविधान को अंतिम रूप देने में केवल दो ही दिन बाकी रह गए हैं। ऐसे में मारपीट जैसे कृत्यों से देश और दुनिया में गलत संदेश गया है।
स्थानीय मीडिया की रिपोट्र्स के अनुसार कुछ विपक्षी सांसदों ने कुर्सियां, टीवी स्क्रीन, कैमरा और माइक्रोÈोन उखाड़ Èेंके। वहीं कुछ सांसदों ने सभापति को निशाना बनाने की कोशिशें की।
गौरतलब है कि नेपाल में माओवादियों का हिंसक विद्रोह खत्म होने के बाद मई, 2008 में संविधान सभा का निर्वाचन हुआ था। राजनीतिक विवादों की वजह से यह संविधान सभा मई, 2012 तक संविधान तैयार नहीं कर पाई थी।
इस राजनीतिक विÈलता के बाद दूसरी संविधान सभा नवंबर 2013 में निर्वाचित हुई थी। इसकी पहली बैठक 2014 के जनवरी में हुई थी और इसने कहा गया था कि 22 जनवरी 2015 तक संविधान तैयार करने का काम पूरा कर लिया जाएगा।
लेकिन मारपीट की घटना से एक बार Èिर संविधान का मामला खटाई में पड़ता दिख रहा है।

Leave a Comment