मुख्यमंत्री ने जापानी व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल से की मुलाकात

जापान की नामी कम्पनियां राज्य में निवेश को उत्सुक

जयपुर, 10 अपेे्रल। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के प्रदेश में निवेश आकर्षित करने के प्रयास रंग लाने लगे हैं। जापान दौरे में यहां की कई नामी कम्पनियों ने उन्हें राजस्थान में निवेश के प्रति गहरी दिलचस्पी दिखाई है। पैनासोनिक, नॉरिताके और डाइकिन सहित कई कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने कहा कि वे राजस्थान में निवेश को लेकर उत्सुक हैं। मुख्यमंत्री ने ओसाका में कनसाई इकोनॉमिक Èैडरेशन एवं जापान एक्सटर्नल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (जेट्रो) के सदस्यों के साथ वार्ता कर उन्हें प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित किया।
मुख्यमंत्री ने वार्ता के दौरान जापानी व्यापार जगत के प्रमुखों का आह्वान किया कि वे राजस्थान को तेजी से बढ़ते भारतीय बाजार के गेटवे के तौर पर देखें। उन्होंने कहा कि जापान और राजस्थान ने रिश्तों का एक लंबा सÈर तय किया है। यह सही समय है जब हम जापानी अथॉरिटीज् एवं व्यवसाय जगत के साथ काम करते हुए इस रिश्ते को और ऊर्जावान बनाकर राजस्थान के लिए एक बेहतर भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। हम राजस्थान और जापान के सम्बन्धों को और प्रगाढ़ बनाने के लिए आशान्वित हैं।
श्रीमती राजे ने पैनासॉनिक कॉरपोरेशन बोर्ड के वाइस चेयरमेन, श्री मासायुकी मात्सुशिता से मुलाकात कर राजस्थान को एक प्रमुख इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन के रूप में प्रस्तुत किया। श्री मात्सुशिता ने कहा कि प्रदेश में मौजूदा सरकार द्वारा औद्योगिक क्षेत्र में किए गए सुधारों के बारे में जानकर वे उत्साहित हैं। उन्होंने आश्वस्त किया कि उनकी कम्पनी राजस्थान को इन्वेस्टमेंट डेस्टीनेशन के तौर पर प्राथमिकता देगी।
मुख्यमंत्री ने डाइकिन कम्पनी के ओसाका स्थित ग्लोबल मुख्यालय का दौरा किया। यह कम्पनी नीमराणा स्थित जापानी जोन में पहले से ही काम कर रही है। मुलाकात के दौरान डाइकिन के प्रेसीडेंट श्री मासानोरी तोगावा ने राजस्थान सरकार द्वारा दिये गये बहुमूल्य सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। श्री तोगावा ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब उनकी कम्पनी के ‘मेड इन राजस्थानÓ उत्पादों का निर्यात दक्षिण-पश्चिम एशिया और मध्य पूर्व के देशों में होने लगेगा।
मुलाकात के दौरान राजस्थान पर आधारित एक संक्षिप्त Èिल्म भी दिखाई गई। डाइकिन इंडिया के प्रबन्ध निदेशक श्री कंवलजीत जावा ने विश्वभर में कम्पनी के कारोबार और विकास पर एक प्रस्तुतीकरण दिया।
इससे पहले मुख्यमंत्री ने नगोया स्थित टेबलवेयर और टेक्नोलॉजी कम्पनी नॉरिताके के संयंत्र का भी दौरा किया। श्रीमती राजे ने जिप्सम, Èेल्डस्पार, क्वार्ट्ज और वोल्लास्टोनाइट के विशाल प्राकृतिक भंडारों की राज्य में उपलब्धता को देखते हुए नॉरिताके कम्पनी को राजस्थान में प्लांट स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया। नॉरिताके के प्रेसीडेंट श्री तदाशी ओगुरा ने कहा कि उनकी कम्पनी राजस्थान में निवेश के लिए शीघ्र निर्णय लेगी। उन्होंने श्रीमती राजे को कम्पनी के म्यूजियम और क्राफ्ट सेंटर दिखाए।
उल्लेखनीय है कि नॉरिताके सेरेमिक्स क्षेत्र में दुनिया की सबसे अग्रणी कम्पनी है और इसके प्रसिद्घ डिविजनों में से एक बिस्पोक टेबलवेयर तैयार करता है। कम्पनी इंडस्ट्रियल सेरेमिक्स, हाईटेक मैटेरियल्स और सेरेमिक मॅन्यूÈैक्चरिंग टूल्स भी बनाती है।
रिसर्जेंट राजस्थान पार्टनरशिप समिट
मुख्यमंत्री के सबको साथ लेकर चलने वाले विकासोन्मुखी विजन को साकार करने की कड़ी में 19-20 नवम्बर, 2015 को जयपुर में रिसर्जेंट राजस्थान पार्टनरशिप समिट का आयोजन किया जा रहा है। समिट में दुनियाभर के प्रमुख निवेशक, नीति निर्माता, राजनेता, अधिकारी एवं व्यापार जगत के लीडर्स हिस्सा लेंगे।

Leave a Comment