उदयपुर के बलीचा में निर्माणाधीन आईआईएम भवन का शिलान्यास समारोह

उदयपुर आईआईएम में खुलेगा सेंटर ऑÈ टूरिज्म एण्ड हॉस्पिटेलिटी : स्मृति 

युवा कौशल प्रबंधन से श्रेष्ठ संस्थान बने उदयपुर आईआईएम: वसुंधरा 

उदयपुर, 13 Èरवरी (नसं)। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि युवा पीढ़ी के कौशल को प्रबंधन के माध्यम से रोजगार के अवसर मुहैया कराने की दिशा में प्रयास करते हुए उदयपुर का आईआईएम देश का श्रेष्ठ प्रबंधन संस्थान बने। केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि उदयपुर आईआईएम में टूरिज्म एण्ड हॉस्पिटेलिटी सेंटर स्थापित किया जाएगा।
वे शुक्रवार को उदयपुर के बलीचा में निर्माणाधीन आईआईएम भवन के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रही थी। वसुंधरा ने कहा कि राजस्थान के लोग होनहार है। देश में निर्यात, हस्तशिल्प उद्योग हो या व्यावसायिक घराने, सभी कुछ राजस्थान से ही जुड़े हुए हैं और इस समृद्ध इतिहास को आधुनिक समय के साथ जोड़कर आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रमुख उद्देश्य अवसर व संसाधनों का भरपूर उपयोग कर इस युग में दूरदराज के गांवों तक युवाओं को रोजगार के समान अवसर उपलब्ध कराना है। मौजूदा दौर में सूचना प्रौद्योगिकी विलासिता नहीं अपितु आवश्यकता बन गई है। उन्होंने देश के साठ प्रतिशत युवाओं के कौशल को निखारने और उन्हें रोजगार उपब्लध कराने के लिए सबको मिलकर प्रयास करने की आवश्यकता जताई। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान में आईआईएम जैसे Óसेंटर ऑÈ एक्सीलेंसÓ पूरे राज्य में जगह-जगह पर स्थापित होने चाहिए तभी राज्य की युवा पीढ़ी कर्मठ और मजबूत बने।
उदयपुर में खुलेगा सेंटर ऑÈ टूरिज्म एण्ड हॉस्पिटेलिटी : स्मृति- केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा कि राजस्थान के साथ उनका पुराना नाता है और उदयपुर का आईआईएम देश में युवा पीढ़ी के सपनों को साकार करने की दिशा का अहम हिस्सा है। उन्होंने कहा कि उदयपुर आईआईएम को विश्व की श्रेष्ठतम जलप्रबंधन तकनीक पर आधारित शोध का केन्द्र बनाया जाएगा जिससे प्रदेश में पानी की समस्या का प्रभावी समाधान हो सकेगा।
उन्नत कृषि के लिए पांच गांव लेंगे गोद : केन्द्रीय मंत्री ईरानी ने कहा कि उन्नत भारत अभियान के तहत देश में आईआईटी, आईआईएम व केन्द्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र के पांच-पांच गांव गोद लेकर विकास कार्य किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में उदयपुर आईआईएम को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे जरूरतमंद ग्रामीण क्षेत्रों को गोद लेकर वहां विकास एवं उन्नति के कार्य करें। उन्होंने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है एवं देश की आत्मा गांव में बसती है ऐसे में कृषि के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में आईआईएम उदयपुर में एग्रो बेस्ड इंण्डस्ट्रीज में खेती के श्रेष्ठ कौशल से संबंधित विषयों को पाठ्यक्रम में सम्मिलित करने का प्रयास किया जाएगा।
आईआईएम की रखी आधारशिला : केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच 300 एकड़ में Èैले उदयपुर के निर्माणाधीन भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने शिलान्यास पट्ट का अनावरण कर विधिवत शिलान्यास किया। इस मौके पर अतिथियों के हाथों दीप प्रज्वलन से प्रारंभ हुए समारोह में बोर्ड ऑÈ गर्वनर्स के अध्यक्ष सीके बिरला ने स्वागत उद्बोधन दिया। बतौर अतिथि सांसद अर्जुनलाल मीणा, विधायक Èूलसिंह मीणा व आईआईएम निदेशक जनत शाह आदि मंचासीन थे।

आभार प्रदर्शन आईआईएम निदेशक जनत शाह ने किया। समारोह में संभागीय आयुक्त भवानीसिंह देथा, कलक्टर आशुतोष ए.टी. पेडणेकर, चित्तौडग़ढ़ सांसद सीपी जोशी सहित बड़ी संख्या कई पार्षद, शिक्षाविद् व आईआईएम विद्यार्थी व शिक्षक मौजूद थे। –

Leave a Comment