स्पिन तिकड़ी के दम पर भारत ने जीता नागपुर टेस्ट

नागपुर27 Nov 2015

भारतीय क्रिकेट टीम ने विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान पर तीसरे टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका को 124 रनों से हरा दिया। 310 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम 185 रन ही बना सकी। टीम इंडिया की ओर से इस टेस्ट में स्पिन तिकड़ी ने शानदार गेंदबाजी की। अश्विन ने खतरनाक बोलिंग करते हुए 12 विकेट लिए। जाडेजा और अमित मिश्रा ने 4-4 विकेट हासिल किए। चार मैचों में सीरीज में आखिरी मैच होने से पहले ही टीम इंडिया ने सीरीज पर कब्जा कर लिया है।

 टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका की टीम ने दो विकेट पर 32 रनों के कुल योग से आगे खेलना शुरू किया लेकिन नियमित अंतराल पर ही उसे झटके लगते रहे। पहले ही सत्र में डीन एल्गर और एबी डिविलियर्स के आउट होने से मेहमान टीम दबाव में आई गई। इसके बाद विकेट गिरने का सिवसिला जारी रहा और मेहमान टीम 185 रन पर ऑल आउट हो गई।

इससे पहले, भारत ने अपनी दूसरी पारी में 46.3 ओवरों का सामना करते हुए 173 रन बनाए। उसने अपनी पहली पारी में 215 रन बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 79 रनों पर समेट दी थी। पहली पारी के आधार पर उसे 136 रनों की बढ़त मिली थी। दूसरी पारी में भारत की ओर से शिखर धवन ने सबसे अधिक 39 रन बनाए। इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 31 और रोहित शर्मा ने 23 रन जोड़े। दक्षिण अफ्रीका की ओर से दूसरी पारी में इमरान ताहिर ने पांच विकेट लिए जबकि मोर्ने मोर्कल को तीन सफलता मिली थी।
नागपुर टेस्ट जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने 2-0 से सीरीज पर भी कब्जा कर लिया है।

Leave a Comment